WhatsApp Chat का Backup कैसे करते है? – जानिए WhatsApp Chat Backup करने की पूरी जानकारी हिंदी में!

हैलो दोस्तों Gyaniraja में आपका स्वागत है आज हम आपको बताएँगे की WhatsApp Chat Backup Kaise Karte Hai, अगर आप भी अपने WhatsApp का Backup लेना चाहते है और जानना चाहते है की WhatsApp Ka Backup कैसे करते है, तो इस पोस्ट में हम आपको इसकी पूरी जानकारी देने वाले है।

इस पोस्ट के माध्यम से आज आपको बिल्कुल आसान सी भाषा में समझाएँगे की WhatsApp Chat Ka Backup Kaise Lete Hai। आशा करते है की आपको हमारी सभी पोस्ट पसंद आ रही होगी। और हमें उम्मीद है की आप आगे भी हमारे ब्लॉग पर आने वाली सारी पोस्ट पसंद करते रहे।

आपको बता दे की आपने भी किसी वजह से अपना WhatsApp Delete किया है। या फिर आपका मोबाइल Format हो गया है। और आप फिर से अपने WhatsApp का Backup लेना चाहते है। तो आप हमारी आज की पोस्ट के द्वारा अपने WhatsApp के पुराने Message और Audio, Video, Photos या अपनी Files का भी Backup आप आसानी से ले सकते है।

आज के दौर में WhatsApp अधिकतर लोगो के मोबाइल में होता ही है। अगर हमें कोई ज़रुरी काम हो या कुछ Important कुछ भेजना हो तो हम WhatsApp के द्वारा करते है। और अगर ऐसे में हमारी ज़रुरी Files, या Chat Delete हो जाती है तो हम बहुत परेशान हो जाते है। और हमें अपने WhatsApp का Backup लेना पड़ता है। तो चलिए अब आपको बताते है WhatsApp Chat Ka Backup Kaise Le और अगर आप इसकी पूरी जानकारी लेना चाहते है, तो इस पोस्ट को आपलोग शुरू से अंत तक ज़रुर पढ़े।

WhatsApp Chat Backup Kaise Kare

WhatsApp Chat Ka Backup Kaise Karte Hai

दोस्तों WhatsApp Backup करने का तरीका बहुत ही आसान होता है। WhatsApp Backup करने का पूरा तरीका हमने आपको निचे Step By Step बताये है| आप हमे निचे फॉलो करके आप अपने WhatsApp का Backup बहुत आसानी से कर सकते है|

सबसे पहले आप अपने मोबाइल में WhatsApp को खोले।

  • Menu – अब आप अपने WhatsApp में Menu के Option में जाकर Setting पर क्लिक करे।

WhatsApp Setting

  • Chats – Setting पर क्लिक करने के बाद आपको बहुत सारे Options दिखेंगे जिसमें आपको Chat के Option पर क्लिक करना है।

WhatsApp Chat Setting

  • Chat Backup – Chat के Option पर क्लिक करने के बाद आपको अगले पेज पर कुछ Options मिलेंगे। जिसमें Chat Backup के Option पर आप क्लिक कर दे।

WhatsApp chat backup

Set Google Drive Setting

Chat Backup पर क्लिक करने के बाद आपके सामने WhatsApp Backup का पेज खुल जाएगा, आपको इस पेज पर सारे Options को Set करना होगा।

Google Drive Setting

Backup To Google Drive

इस Option में आपको अपने Backup का Time Set करना है। जैसे- Never, Only When I Tap “Back Up”, Daily, Weekly, Monthly इनमें से आप जिस तरह से Backup करना चाहते है उस Option को आप चुन ले।

whatsapp backup

उसके बाद Account के Option में आपको अपना वो Account दिखाई देगा जिससे आप अपने Mobile पर Registered है। आप अपने जिस Google Account पर Backup लेना चाहते है उस Account को चुन ले।

WhatsApp Account Setting

Back Up Over

इसमें आपको 2 Option मिलेंगे। Wi-fi और Wi-fi Or Cellular आप जिस Option का उपयोग करके Backup करना चाहते है उसे आप चुन ले।

Back Up Over

अगर आपको अपने Backup में Videos को भी Add करना है तो आप इस Option पर क्लिक कर दे।

backup whatsapp video

इसके बाद Backup के Option पर आप क्लिक कर दे।

Backup पर क्लिक करते ही आपके Backup की Process होना शुरू हो जाएगी। और आपके सारे Chats और Video Backup आसानी से हो जाएँगे। और अगर Message Delete भी हो जाते है तो आप उन्हें Restore आसानी सेकर सकते है।

इसे भी पढ़े:- मोबाइल से डिलीट हुए फोटो और वीडियो को Recover कैसे करते है!

Conclusion:

आज की पोस्ट में हमने आपको WhatsApp Backup Kaise Kare के बारे में बताया। आपको इस पोस्ट के द्वारा WhatsApp Ka Backup Kaise Le की पूरी जानकारी मिल गयी होगी। उम्मीद है दोस्तों आप अपने WhatsApp का Backup लेना सिख गये होंगे।

उम्मीद है की आपलोग को WhatsApp Chat Backup के बारे में पूरी जानकारी समझ में आ गयी होगी अगर आपको फिर भी कोई कठिनाई हो तो आप हमे कमेंट बॉक्स में आप हमसे पूछ सकते है हम आपकी पूरी मदद करेंगे| आपको ये मेरा पोस्ट अच्छा लगा होतो आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों में शेयर जरूर कर दे|

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here