Web Designing क्या है? और Web Designing कैसे सीखे पूरी जानकारी हिंदी में!

हैलो दोस्तों Gyaniraja में आपका स्वागत है। आज की पोस्ट में हम आपको बताने जा रहे है Web Designing क्या है, क्या आप भी Web Designing कोर्स सीखना चाहते है तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पढ़ रहे है। इसके साथ ही आप यह भी जानेंगे की Web Designing Course कैसे करते है|

Web Developer कैसे बने यह भी आप आज इस पोस्ट के माध्यम से जानेंगे। हम आपको यह बिल्कुल आसान भाषा में समझाएँगे। आशा करते है की आपको हमारी सभी पोस्ट पसंद आ रही होगी। इसी तरह आप आगे भी हमारे ब्लॉग पर आने वाली हर पोस्ट को पसंद करते रहे। और मै आपलोगो तक नए नए जानकारी Shaer करता रहूं|

आपको बता दे की आजकल ऐसे बहुत से काम है जो आप अपने Free Time में सिख सकते है और बहुत से काम ऐसे होते है जिसे आप अपनी पढ़ाई करने के साथ भी सिख सकते है। ऐसे ही Web Designing का कोर्स है जिसे सीखने के लिए आपको ज्यादा समय की आवश्यकता नहीं होती है। आप अपनी पढ़ाई पूरी करने के साथ-साथ Web Designing Course आसानी से कर सकते है|

आपलोगो को बता दू की बहुत से लोग अपनी Website बनाते है और उसे Design करने के लिए Web Developers और Web Designer की मदद लेते है लेकिन अगर आप चाहे तो अपनी Website के लिए Web Development और Web Designing का काम आप खुद से ही कर सकते है। इसके लिए आपको इन दोनों कोर्स को सीखना होता है जिसके बारे में आज हम आपलोगो को जानकारी देने वाले है| तो चलिए आगे बढ़ते है और जानते है Web Design क्या है Web Designing कैसे सीखे| इस पोस्ट को शुरू से अंत तक पढ़े ताके आपलोगो को अच्छे से समझ में आजाये|

Web Design क्या है?

Web Design Kya Hai

Website को बनाने के लिए Web Designing की जाती है। जिसमें Webpage Layout, Graphic Layout, Content Production शामिल होते है। Website बनाने का मतलब Web Designing होता है। Web Designing में Website बनाने के लिए प्लानिंग की जाती है और Plan के अनुसार ही Website को आकार दिया जाता है। और रंग निर्धारित किया जाता है। Website पर जो जानकारी दी गई है जो Contents है वह Users को किस तरह से दिखाई देंगे और वह किस तरह से काम करेंगे इन सब बातों का ध्यान Web Designing में रखा जाता है।

Web Designing कितने प्रकार के होते है

आपको बता दे की Web Designing 2 तरह की होती है पहले Design तैयार किया जाता है जिसे Front End Web Design कहते है फिर उस Design को देखकर Coding के द्वारा पूरी Website बनाई जाती है जिसे Back End Web Design हम कहते है।

Front End Web Designing कैसे सीखे?

Front End Web Designer बनने के लिए आपको कौन सा कोर्स करना होगा और क्या सीखना होगा ये आपको हम निचे Step By Step बताएँगे, इसलिए आप हमे निचे तक फॉलो करे|

1. Photoshop Basic

Front End Web Designing के लिए आपको सबसे पहले Photoshop का Basic Course करना जरुरी होता है। इसकी मदद से आप किसी भी Website का प्रिंट बना सकते है। Website का Design करने से पहले आपको पता होना चाहिए की आपकी Website किस तरह की दिखाई देगी।

इसे भी पढ़े:- Website कैसे बनाते है ? Free में Blog कैसे बनाते है

2. CSS

आपको बता दे की Html से Website का जो Structure बनाया जाता है उसे Design करने के लिए Css का प्रयोग किया जाता है। इससे Design को Style देने का काम किया जाता है।

3. HTML

Html एक भाषा है जिसे Code में लिखा जाता है। इसका इस्तेमाल Website का Structure बनाने में किया जाता है। इससे Code के द्वारा Website को Design करने का काम किया जाता है।

4. Javascript

इसमें पूरी तरह से Programming करना शुरू हो जाती है। Html/ Css Website को पूरी तरह से बनाती है। Design को Interactive बनाने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है। Website पर जो Image ऊपर घूम रही होती है वो Javascript के द्वारा घुमती है। Javascript यह भी Detect करता है की किसी यूज़र ने आपकी Website पर क्या एक्शन किया है। उस एक्शन के अनुसार वह Design को आसानी से बदल देता है।

Back End Web Designing कैसे सीखे?

Front End Web Designer बनने के लिए आपको कौन सा कोर्स करना है और इसके लिए क्या सीखना है यह आप निचे जानेंगे।

1. PHP

आपको बता दे की Web Designing दूसरी भाषा में भी किया जा सकता है। पर इसके लिए Php एक आसान भाषा है। इससे WordPress पर Website Design करना आसानी से सिखा जा सकता है।

2. Database

दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला Database Mysql है। इसे सीखने के बाद Websitew पर Logo का डाटा भी Store कर सकते है। Mysql में अगर कुछ Store करवाना है तो उसके लिए Php भाषा का प्रयोग किया जाता है।

Web Developer क्या है?

Web Developer का काम होता है, की जो Website इंटरनेट से जुड़ी होती है जैसे Website को बनाने का Database Web Based Software, Domain Hosting Management इस तरह के बहुत से काम Web Development में आते है। इस पर काम करने के लिए आपको कंप्यूटर का ज्ञान होना चाहिए क्योंकि इसमें Computer Field में ही काम करना होता है।

Developer बनने के लिए आपको HTML Coding सीखना होगा। यह भाषा थोड़ी टेक्निकल होती है पर कोशिश करने पर आप इसे आसानी से सिख सकते है। HTML Code के बिना Website कभी नहीं बन सकती।

फिर आपको HTML के बाद CSS सीखना पड़ेगा। इसके बाद आप किसी Website की Styling कर सकते है। Website को अच्छा बनाने के लिए CSS का उपयोग किया जाता है।

HTML और CSS की Knowledge होने के बाद आपको Java Script सीखना पड़ेगा। Java Script का Use एनीमेशन के लिए किया जाता है।

अब आपको PHP सीखना होगा। यह एक प्रोग्रामिंग भाषा है दुनिया में सबसे ज्यादा Website WordPress पर ही बनाई जाती है। अगर आप PHP सिख जाते है तो इससे आप WordPress पर आसानी से Theme बना सकते है।

Conclusion

आपको हमारी आज की पोस्ट कैसी लगी आज हमने आपको बताया की Web Designing क्या है? और Web Designing कैसे सीखे ? उम्मीद है आपको समझ आया होगा और पसंद भी आया होगा, क्योंकि आज हमने सरल भाषा में आपको सही Update जानकारी बताई है, जो आपके लिए उपयोगी है|

उम्मीद है की आपलोग को Web Designing क्या है? और Web Designing कैसे सिखने के बारे में पूरी जानकारी समझ में आ गया होगा अगर आपको फिर भी कोई कठिनाई हो तो आप हमे कमेंट बॉक्स में आप हमसे पूछ सकते है| आपको ये मेरा पोस्ट अच्छा लगा होतो आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों में शेयर कर दे|

  • अगर आप हमारी Website के Latest Update पाना चाहते है तो आपको हमारी Gyaniraja की Website को Subscribe करना होगा| फिर मिलेंगे आपसे कुछ ऐसे ही नए पोस्ट के साथ तब तक के लिए अलविदा

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here