Ration Card कैसे बनाये? – जानिए Ration Card कैसे बनवाते है घर बैठे सबसे आसान तरीको से!

हैलो दोस्तों, Gyaniraja में आपका स्वागत है, आज की इस पोस्ट में आप जानेंगे की Ration Card Kaise Banaye अगर आप भी Ration Card बनवाना चाहते है तो आप बिल्कुल सही जगह पर आये है आज हम आपको Ration Card बनवाने की पूरी जानकारी देंगे।

Ration Card Kaise Apply Kare हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से आज आपको बिल्कुल आसान सी भाषा में समझाएँगे आशा करते है की आपको हमारी सभी पोस्ट पसंद आ रही होगी, और हमें उम्मीद है की आप आगे भी हमारे Blog पर आने वाली सारी पोस्ट पसंद करते रहेंगे।

अगर आप Ration Card के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते है, तो यह पोस्ट आपके बहुत काम आने वाली है, आप घर बैठे ही Online अपना Ration Card बना सकते है। Ration Card की जरूरत उन लोगो को भी होती है जिनके पास पहचान का कोई दूसरा साधन नहीं होता है।

आज हम बात कर रहे है BPL Ration Card Kaise Banane की, Ration Card बहुत ही महत्वपूर्ण Document होता है। जिसे राज्य सरकार द्वारा Issue किया जाता है। एक तरह से यह किसी व्यक्ति का पहचान पत्र भी होता है।और इसका उपयोग हमारे बहुत से कामों में किया जाता है। तो चलिए जानते है Ration Card Kaise Banta Hai और अगर आपको भी अपना Ration Card बनवाना है तो इस पोस्ट को आप शुरू से अंत तक ज़रुर पढ़े ताके आपको अच्छे से समझ में आजाये|

Ration Card Kaise Banaye

Ration Card Apply Kaise Kare

आप भी Online Ration Card बनवाना चाहते है, और आप नहीं जानते की Ration Card के लिए Online Apply कैसे करते है तो आप हमे निचे Step By Step फॉलो करके आप अपना Ration Card Online अप्लाई आसानी से कर सकते है|

सबसे पहले आप अपने शहर के Circle Office जाए, वहां आपको राशन कार्ड फार्म मिलेगा, कोई भी व्यक्ति वहां से राशन कार्ड फार्म ले सकता है, इसके लिए आपको कुछ Payment करना होता है तथा गरीबी रेखा से नीचे आने वाले लोगो के लिए यह फार्म बिलकुल Free है|

Form भरने के समय आपको अपने परिवार के मुखिया के 3 Passport Size Photo इस फॉर्म में लगाना होता है, यह Photo सरकारी कर्मचारी द्वारा Attested होने चाहिए, आपके घर का Residential Proof देना होता है, और अगर आप Rent पर रहते है तो आपको अपना Rent Agreement पेपर लगाना अनिवार्य होता है|

आप अगर Residential Proof नहीं दे सकते तो FSO के द्वारा आपके पड़ोसियों का Statement ले सकते है तथा उसे Record करते है, इन सब जानकारी को पूरा करने के बाद आप Form को Office में जमा कर सकते है, Form जमा करने के 1 महीने के अंदर आपका Ration Card बनकर तैयार हो जाता है। जिसे आप Office से जाकर ले सकते है या फिर आपको पोस्ट द्वारा आपके अड्रेस पर भेज दिया दिया जायेगा।

Ration Card Ke Liye Kya Kya Docoment Chahiye

आपको बतादे की Ration Card Apply करने के लिए तथा प्राप्त करने के लिए हमारे पास कुछ महत्वपूर्ण Documents होना बहुत ज़रुरी होता है।

  • परिवार के मुखिया का Passport Size Photo (3photo)
  • Ration Card के लिए हमारा Voter Id Card होना जरुरी है।
  • Pan Card की फोटोकॉपी
  • Aadhar Card की फोटोकॉपी
  • Address Proof
  • Electricity Bill या Water Bill इनमे से कुछ भी एक होना जरुरी है।
  • Birth Certificate
  • Passport

Ration Card बनाने के क्या क्या नियम है

Ration Card बनवाने के लिए कुछ नियम भी होते है, इसमें बहुत से नियमों को सरकार ने लागू कर दिया है जैसे-

1. Ration Card धारक का Number मशीन में फीड रहेगा, जिससे अंगूठा लगाते ही पूरी जानकारी सामने आ जाएगी। Ration Card में जिन लोगों का नाम शामिल होगा उसकी भी जानकारी मशीन में फीड रहेगी, अंगूठा लगाने के बाद ही Ration Card धारक को तय की गई Unit के हिसाब से राशन दिया जाएगा।

2. अब Biometric Machine का उपयोग किया जाने लगेगा, राशन डीलरो पर सामान दूसरी दुकानों पर बेचने का आरोप भी लगता रहा है, तो ऐसे में Biometric Machine से इस चोरी पर रोक लगेगी।

3. Ration Card की दुकानों को CSC (Common Service Center ) से जोड़ने का फैसला किया गया है, राशन कार्ड योजना में राशन की दुकानों पर जन्म प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, बिजली बिल भरने, पानी का बिल, Pan Card और मोबाइल के Recharge की सुविधा दी जाएगी।

BPL कार्ड धारक को क्या क्या लाभ है

भारत में BPL Card धारको को बहुत सारे लाभ मिलते है। क्योंकि सरकार ने BPL Card Category में शामिल लोगों के लिए बहुत सारी योजनाओं को जारी किया है। जो गरीबी रेखा के नीचे है, अगर जिसके पास BPL Card है तो वह Aay(Antyodaya Yojana) योजना के अंतर्गत भी लाभ ले सकता है।

जिन लोगों के पास अपनी ज़मीन नहीं होती है BPL Ration Card के जरिये उनको हर महीने 35kg चावल 3रुपये की दर से उपलब्ध कराया जाता है, चावल के साथ-साथ उपभोक्ता को गेहूं, चीनी, नमक, कैरोसिन का तेल भी हर महीने दी जाती है।

इसे भी पढ़े:- आधार कार्ड में पता, जन्म तिथि और मोबाइल नंबर कैसे बदले

Conclusion

आज की पोस्ट में आपको BPL Ration Card Kaise Banaye की जानकारी मिली। और इस पोस्ट में हमने आपको राशन कार्ड बनाने के नियम भी बताये। उम्मीद है की आपलोग को Ration Card के बारे में पूरी जानकारी समझ में आ गया होगा अगर आपको फिर भी कोई कठिनाई हो तो आप हमे कमेंट बॉक्स में आप हमसे पूछ सकते है| आपको ये मेरा पोस्ट अच्छा लगा होतो आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों में शेयर कर दे|

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here