मोबाइल नंबर को आधार से कैसे लिंक करे? – पूरी जानकारी हिंदी में!

हैलो दोस्तों Gyaniraja में आपका स्वागत है आज हम आपको मोबाइल नंबर को आधार से लिंक करने की पूरी जानकारी देंगे, और पिछली Post में हमने आपको बताया था की Processor क्या है? – Processor का क्या काम होता है? आज की Post में आप जानेंगे की मोबाइल नंबर को आधार से कैसे लिंक करे? I Hope Friends आपको हमारी सभी Post पसंद आ रही होगी, और हम उम्मीद करते है आप इसी तरह हमारी सभी Post पसंद करते रहे|

क्या आपको पता है की Aadhar Card को Mobile Number से कैसे जोरते है? क्या आपको पता है की आप मोबाइल को आधार से लिंक नहीं करवाते है तो इसका आपको क्या नुकसान उठाना पड़ सकता है? तो आज की इस Post में आपको इसकी पूरी जानकारी देने वाले है। तो चलिए आगे बढ़ते है और जानते है इसकी पूरी जानकारी डिटेल्स में इस पोस्ट को आपलोग सुरु से अंत तक जरूर पढ़े, ताके आपलोगो को अच्छे से समझ में आजाये।

मोबाइल नंबर को आधार से कैसे लिंक करे?

Mobile Number Ko Aadhar Se Kaise Link Kare

आपलोगो बता दे की आज आप कई काम घर बैठे ऑनलाइन कर सकते है लेकिन आप आधार कार्ड को घर बैठे Link नही कर सकते है। मोबाइल को आधार कार्ड से लिंक करने के लिए आपके पास आपका आधार कार्ड होना चाहिए क्योंकि क्यूंकि बिना आधार कार्ड से मोबाइल नंबर लिंक नही होगा और जिसका आधार कार्ड है उसे मोबाइल नंबर को Link करवाते समय उपलब्ध होना ज़रुरी है, क्योंकि उस समय Retailer द्वारा उस व्यक्ति का Thumb Impression लिया जायेगा। जिसके आधार कार्ड से नंबर को Link करवाना है।

मोबाइल को आधार से लिंक कैसे करे

आप अगर अपने Mobile को Aadhar से Link करना चाहते है तो इसके लिए हम आपको 2 तरीका बताएँगे। आपको दोनों में से जो भी तरीका पसंद आए या Easy लगे आप वो तरीका Follow कर के आप अपना मोबाइल नंबर को आधार से Link आसानी से कर सकते है।

अगर आपने मोबाइल नंबर लेते समय आधार से kyc करा लिया है यानि Biomatric करा लिया है तो आपको Mobile नंबर को Aadhar Card से जोड़ना जरुरी नही है क्यूंकि आपका नंबर उसी टाइम आधार से लिंक हो जाता है।

मोबाइल नंबर से आधार कार्ड कैसे लिंक करे

Mobile नंबर को Aadhar से जोड़ने के लिए आपके नज़दीक की Mobile Operator’s Store पर जाना होगा। अगर आपने अभी तक अपने मोबाइल नंबर को Ekyc नही कराया है तो आप अपने नज़दीकी Retailer के पास जा कर Ekyc करवा सकते है। Ekyc Online होता है जो बिलकुल फ्री सेवा है।

इसे भी पढ़े:-KYC Kya Hota Hai? और हमारे लिए KYC क्यू जरुरी होता है – जानिए KYC से जुडी सारी जानकारी हिंदी में!

Method 1-

Link Aadhaar With Mobile Number By Using OTP

Step 1– Visit The Mobile Operator’s Store सबसे पहले अपने पास के किसी Mobile Operator’s Store पर जाए।

Step 2– Provide A Copy Of Your Aadhar Card अब आप उसे अपने आधार कार्ड की Copy और Mobile Number दे।

Step 3- Submit The Otp To Store Executive

इसके बाद आपके Mobile Number पर एक Sms आएगा उसमें जो Otp होगा वह Store Executive को दे जिसे वह Verify करेगा। 

Step 4- Provide Biometrics आपके अंगूठे से Biometric Machine से वो Verification करेगा।

अब 24 घंटे के बाद आपके Mobile Number पर एक Sms आएगा। जिसमें आपको “Y” लिखकर Process को पूरा करना है। जिसके बाद आपके Mobile Number Se Aadhar Card Link हो जाएगा। 

Method 2-

Link Aadhaar With Mobile Number Using IVR

अगर आप Mobile Operator’s Store पर जाए बिना अपने मोबाइल को आधार से लिंक करना चाहते है तो आप इस Method को Follow कर सकते है। 

Step 1– Dial The Toll-free Number

सबसे पहले आप इस Toll-Free Number 14546 को अपने Mobile से Dial करे। 

Step 2– Press 1 If You A Resident Of India

जैसे ही आप Number Dial करते है तो इसके बाद आपसे पूछा जाएगा की आप भारत में रहते है या भारत से बाहर रहते है तो आप अपने अनुसार 1 या 2 Number का Button Press करे। 

Step 3– Enter Your Aadhaar Number

अब अपना Aadhar Number Enter करे। Aadhar Number Confirm करने के लिए 1 Press करे। 

Step 4- Enter The Mobile Number

अब अपना Mobile Number Enter करे। जो Aadhar Card से Registered है। इस पर आपको एक Otp प्राप्त होगा उसे Enter करे। 

Step 5– Provide Your Details

Telecom Operator को आपके Dob, Name और Photo को Uidai Database से Access करने के लिए Provide करे। 

Step 6- Press 1 To Complete The Process

अब इसके बाद 1 Number के Button को Press करके Process को Complete करे। 

तो इस तरह आप घर बैठे भी अपने Mobile Number को Aadhar Card से Link कर सकते है। 

दोस्तों हमने अभी Mobile Number Ko Aadhar Card Se Link Karna जाना। यदि आपका मोबाइल नंबर आधार कार्ड में Registered नही है तो आपको आधार कार्ड के Center जाना होगा और अपने मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से Registered करवाना होगा, क्योंकि Mobile Ko Aadhar Se Jodna भी अब ज़रुरी हो गया है।

Conclusion:

उम्मीद है की आपलोग को मोबाइल नंबर को आधार से कैसे लिंक करने के बारे में पूरी जानकारी समझ में आ गया होगा अगर आपको फिर भी कोई कठिनाई हो तो आप हमे कमेंट बॉक्स में आप हमसे पूछ सकते है| आपको ये मेरा पोस्ट अच्छा लगा हो तो आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले|

  • अगर आप हमारी Website के Latest Update पाना चाहते है तो आपको हमारी Gyaniraja की Website को Subscribe करना होगा| फिर मिलेंगे आपसे कुछ ऐसे ही नए पोस्ट के साथ तब तक के लिए अलविद|

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here