Apna Introduction Kaise Prepare Kare? – जाने एक बेहतरीन सेल्फ इंट्रोडक्शन देना!

Self Introduction एक ऐसा विषय है जिसकी बहुत उपयोगिता भी है और अहमियत भी होती है क्योंकि जब भी हम स्कूल, कॉलेज या अन्य जगह अपना पहला परिचय देते है तो उससे हमारे व्यक्तित्व की पहचान होती है। अंग्रेज़ी में भी एक कहावत है कि “First Impression Is Last Impression” जब भी हम किसी नौकरी के लिए आवेदन करते है तो सबसे पहले हमारा CV या Resume ही हमसे माँगा जाता है। अगर हमारा Resume, Job Profile के अनुसार होता है तभी वह कंपनी हमसे प्रभावित होती है और हमे नौकरी के लिए आमंत्रित करती है।

आपको बता दे की आज के समय में नौकरी पाने के लिए इंटरव्यू एक महत्वपूर्ण भाग होता है। इसके साथ ही यह भी सच है कि आप बिना इंटरव्यू टिप्स के किसी भी इंटरव्यू में सफल नहीं हो सकते है। इसलिए जिस प्रकार हर चीज के लिए विशेष नियम होते है उसी प्रकार प्राइवेट या सरकारी नौकरी के साक्षात्कार के लिए भी कुछ ज़रुरी बाते होती है। अगर इन्हे सही से समझ लिया जाए तो निश्चित ही हम अपने जॉब इंटरव्यू में सफलता हासिल कर सकते है। किसी भी इंटरव्यू में सबसे पहले हमे अपना स्वयं का परिचय देना पड़ता है। इसलिए आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से बताएँगे कि सेल्फ इंट्रोडक्शन कैसे दिया जाता है। तो चलिए आगे बढ़ते है और जानते है इसकी पूरी जानकारी विस्तार से आपलोग इस पोस्ट को पूरा पढ़े ताके आपको भी कोई भी इंटरव्यू देने में कठिनाई न हो इस लिए आपलोग हमे निचे तक फॉलो करे|

Self Introduction Kaise Prepare Kare

Self Introduction Kaise Dete Hai

अब हम आपको बताएँगे कि Self Introduction कैसे देते है हिंदी में इंट्रोडक्शन या Self Introduction देने का सबसे आसान तरीका|

आज हम आपको कुछ जानकारी देंगे जिसे किसी संस्था या किसी कंपनी में परिचय देते वक़्त किन बातों को ध्यान में रखना चाहिए। किसी कंपनी में परिचय देने के लिए आपको दिखाना होता है कि आप उस कार्य-क्षेत्र से जुड़े हो इसके लिए सबसे पहले जरूरी है कि आपके पास उस कार्य से संबंधित सारी जानकारी हो ताकि आपके अंदर आत्मविश्वास हो। इसके साथ ही आपको कार्य-क्षेत्र से जुड़े कुछ नियमों का भी पालन करना होता है जैसे कि आप समय पर पहुंचे फॉर्मल कपड़े पहने आदि।

सबसे पहले आप इंटरव्यू के दौरान अपना मोबाइल स्विच ऑफ या साइलेंट मोड पर रखे जिससे इंटरव्यू के दौरान कोई रुकावट ना हो। जब भी हमे इंटरव्यू देना हो तो बिना इंटरव्यू लेने वाले अधिकारी की आज्ञा के अपने मन से कुर्सी पर न तो बैठे और न ही उठे इसके अलावा जब इंटरव्यू खत्म हो जाए तो उनको आप धन्यवादज जरूर दे इससे आपका इम्प्रेशन बढ़ेगा और जो इंटरव्यू लेंगे वो आपसे बहुत जल्द इम्प्रेस हो जायेंगे।

Self Introduction In Hindi For Interview

अंग्रेजी में सेल्फ इंट्रोडक्शन देने से पहले इन बातों का जरूर ध्यान रखे इससे आप एक बेहतरीन इंटरव्यू दे सकते है|

जब आप कंपनी में इंटरव्यू लेने वाले किसी भी नए व्यक्ति से मिलते है तो सबसे पहले आप उनसे एक हल्की सी मुस्कान के साथ हाथ मिला कर अभिवादन करें और इंटरव्यू लेने वाले व्यक्ति की आंखों में देख कर बात करें तथा अपना पूरा नाम स्पष्ट रूप से बताए।

उचित हावभाव

आपको बता दे की इंटरव्यू के अलावा भी जब कभी आप किसी व्यक्ति से मिले तो एक सकारात्मक भाव के साथ सिर उठाकर शरीर को सीधा रखकर मिलें आपके हावभाव एक अनुभवी व्यक्ति की तरह होना बहुत महत्त्व रखता है।

नज़रें मिलाइये

आई कांटेक्ट से यह तो पता चलता ही है कि आप सामने वाले की बातों को ध्यान से सुन रहे है साथ ही इससे आपका आत्मविश्वास भी झलकता है। यदि आप सीधे किसी की आँखों में सहजता से नहीं देख पाते है या इधर-उधर देखते है तो उन्हें ये लगता है की आप उनकी बातों को नहीं सुन रहे है।

सवालों का जवाब दें

हम से जब भी इंटरव्यूअर कुछ पूछ रहा हो तो उसे घूमा फिराकर जवाब नही देना चाहिए और ना ही बातों को लंबा खींचना चाहिए। हमारे पास जो भी जानकारी हो उसे सही ढंग से और सटीक रूप से बता दे। इंटरव्यूअर की बातों को ध्यान से सुने और उनके सवालों का जवाब सरल शब्दों में दे तथा आपके पास उस सवाल की जानकारी नही है तो माफ़ी बोल-कर उसके बारे में नही जानते है ऐसा बोल सकते है ऐसा करने से हम खुद को सही रूप में पेश कर सकते है और उस सवाल से भी बच सकते है।

समाप्त करें

अब आप अपनी मीटिंग को खत्म करने के लिए आप एक बार फिर से हाथ मिलायें और फिर से सामने वाले व्यक्ति का नाम लेकर कहे किआपसे मिलकर बहुत अच्छा लगा आएसा करने से वो आपसे बहुत इम्प्रेश हो जायेंगे।

Self Introduction Definition

Self Introduction स्वयं का परिचय देने की अवस्था या भाव होता है। अन्य शब्दों में किसी एक व्यक्ति का दूसरे व्यक्तियों के लिए दी गयी एक औपचारिक व्यक्तिगत प्रस्तुति। Self Introduction में आपका नाम आपका बैकग्राउंड और आपके कार्य से संबंधित बातें शामिल होनी चाहिए|

इसे भी पढ़े:- Birth Certificate Online Kaise Apply Kare? – बर्थ सर्टिफिकेट बनवाने के लिए ऑनलइन अप्लाई कैसे करे

उम्मीद है की आपलोग को Self Introduction के बारे में पूरी जानकारी समझ में आ गया होगा अगर आपको फिर भी कोई कठिनाई हो तो आप हमे कमेंट बॉक्स में आप हमसे पूछ सकते है| आपको ये मेरा पोस्ट अच्छा लगा होतो आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों में शेयर कर दे|

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here